आईबीपीएस बैंक परीक्षा की तैयारी कैसे करे? आसान शॉर्टकट टिप्स – ट्रिक्स
IBPS Recruitment Guide IBPS Exam Updates 489 Comments
आईबीपीएस बैंक परीक्षा की तैयारी कैसे करे? IBPS Preparation Guide – आईबीपीएस तैयारी गाइड हिंदी में
आईबीपीएस एक बहुत ही लोकप्रिय बैंक परीक्षा है। हर साल लगभग दस लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए अप्लाई करते है आईबीपीएस विभाग विभिन्न प्रकार के पदों के लिये भर्तिया (Recruitment) निकलता रहता है। यहाँ पर हम आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी करने के कुछ आसान तरीके (IBPS Exam Preparation Tips) जानेंगे।
अधिकांश उम्मीदवारों को इस परीक्षा का ज्ञान नहीं होता है वे सीधे ही आईबीपीएस बैंक परीक्षा के लिए तैयारी करने  लग जाते है. आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी का सबसे पहला नियम तो यह है की आपको इस परीक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। तभी आप यह निर्णय कर पाओगे की परीक्षा की तैयारी कैसे और कहा से शुरू करनी है।
आईबीपीएस परीक्षा क्या है? What is IBPS Exam?
बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute of Banking Personnel Selection) जिसे हम शोर्ट फॉर्म में “IBPS” के नाम से जानते है। आईबीपीएस विभाग इसमें हिस्सा लेने वाले बैंकों और संस्थाओं (IBPS Participate Banks list) के लिये विभिन्न परीक्षाए कराता है जैसे की – आईबीपीएस पीओ परीक्षा (IBPS PO Exam), आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा (IBPS Clerk Exam), आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षा (IBPS Specialist Officer Exam), आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा (IBPS RRB Exam).
आईबीपीएस परीक्षा की प्रक्रिया
आईबीपीएस एग्जाम तीन चरणों में पूरा होता है – सबसे प्रथम है प्रारम्भिक परीक्षा (IBPS Preliminary Exam) फिर दूसरा चरण है मुख्य परीक्षा (Mains Exam) और दोनों ही चरणों में उत्तीर्ण होने वाले अभियार्थी आखरी चरण में हिस्सा लेने योग्य होते है तीसरा चरण साक्षात्कार (Interview) होता है। (नोट :- आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा में साक्षात्कार नहीं होता है)
निचे दी गई टेबल में आप आईबीपीएस प्री और मैन्स का एग्जाम पैटर्न, विषय (Subjects), अंक (Marks), समय अवधि (Time Duration) चेक कर सकते है:-
परीक्षा प्रथम चरण दूसरा चरण तीसरा चरण
आईबीपीएस पीओ परीक्षा प्रीलिम्स मैन्स साक्षात्कार
आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा प्रीलिम्स मैन्स
स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षा मैन्स साक्षात्कार
आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा प्रीलिम्स मैन्स साक्षात्कार
नोट – यह ध्यान रखे की आपके सम्पूर्ण स्कोर पर नकारात्मक अंकन (Negative Marking) भी होंगे। हर गलत जवाब के लिए (0.25) अंक आपके स्कोर में से काट लिए जाएँगे। इसलिए ज्यादा लप्पे या अंदाज़े लगाने की कोशिश न करे नही तो सही किये हुए प्रश्नों के अंक भी काट लिए जाएँगे। आईबीपीएस नकारात्मक अंकन की सम्पूर्ण जानकारी यहाँ चेक करे।
अन्य परीक्षाये – आईबीपीएस पीओ 2018, आईबीपीएस क्लर्क 2018 और आईबीपीएस आरआरबी 2018.
आईबीपीएस परीक्षा के लिए क्या – क्या तैयार करे?
बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले तो आपको आईबीपीएस परीक्षा सिलेबस (IBPS Exam Syllabus) जानना आवश्यक है। हम यहाँ आईबीपीएस परीक्षा के प्रमुख विषयों (Major Topics) के बारे में बात करेंगे। और फिर उसके बाद आईबीपीएस तैयारी की युक्तियाँ और ट्रिक्स (IBPS Preparation Tips – Tricks) जानेंगे।
मुख्य विषय –
रीजनिंग (Reasoning)
अंग्रेजी भाषा (English Language)
समान्य ज्ञान (General Knowledge)
मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude)
Computer (कंप्यूटर)
आईबीपीएस बैंक पीओ का सिलेबस हिंदी
Bank PO Exam Mock Test Series PDF
आईबीपीएस पीओ और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पीओ में अंतर
आईबीपीएस के लिए रीजनिंग की तैयारी कैसे करे?
रीजनिंग (तर्क) = Reasoning. लगभग सभी प्रतियोगिता परीक्षाओ में रीजनिंग विषय सामान्य है। रीजनिंग एक स्कोरिंग पेपर भी है। यदि आपकी इस विषय पर अच्छी कमान है तो आप आसानी से अपने स्कोर को बढ़ा सकते है। अधिकांश प्रश्न तार्किक (Logical) और मौखिक (Verbal) में से आते है। अगर आपको आईबीपीएस रीजनिंग शॉर्टकट ट्रिक्स और फोर्मुले में महारथ हासिल हो तो आप इस विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।
मुख्य रीजनिंग टॉपिक्स – श्रृंखला बनाना (Making series), संख्या श्रृंखला, कोडिंग, और डिकोडिंग, समझ तर्क (Comprehension Reasoning), लॉजिकल रीजनिंग समस्या, पैसेज और निष्कर्ष, सादृश्य (Analogy). सम्पूर्ण आईबीपीएस का रीजनिंग सिलेबस (IBPS Reasoning Syllabus) यहाँ चेक करे।
आईबीपीएस परीक्षा के लिए सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करे?
सामान्य ज्ञान (General Knowledge) सभी बैंकिंग परीक्षायो के लिये एक महत्वपूर्ण पेपर हैं। अगर आप देश की दैनिक घटनाओं और गतिविधियों के बारे में अवगत है जैसे की राजनीतिक, सामाजिक, भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy Notes for IBPS), व्यापार, बाजार, कृषि, वित्त, पुरस्कार, भारतीय संविधान, मीडिया, खेल, भारतीय रिजर्व बैंक और बैंकिंग से जुड़े अपडेट (RBI Related Notes for IBPS) आदि तो आप इस टेस्ट में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हो।
सम्पूर्ण आईबीपीएस सामान्य ज्ञान सिलेबस (IBPS GK Syllabus) की जानकारी यहाँ चेक करे। सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिये आपको नियमित रूप से समाचार पत्र और पत्रिका (Magazine) पढ़नी चाहिए। ऐसे ही कई आसान तरीके और ट्रिक्स जानने के लिए चेक करे – आईबीपीएस सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करे?
आईबीपीएस परीक्षा के लिए अंग्रेजी की तैयारी कैसे करे?
अंग्रेजी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है। सभी बैंकिंग परीक्षायो के लिए अंग्रेजी एक सामान्य पेपर है। अगर आपके अंग्रेजी के बेसिक्स स्पष्ट है तो इस विषय में अंक लाना बहुत ही आसान है। और यह आपके सम्पूर्ण स्कोर को भी मदद करता है।
परीक्षक इस पेपर के माध्यम से आपके अंग्रेजी भाषा के बुनियादी ज्ञान (Basic Knowledge of English) को जानने की कोशिश करेगा। जिसमे व्याकरण और शब्दावली (Grammar and Vocabulary) का विशेष ध्यान रखे। ऐसे ही कई आसान तरीके और ट्रिक्स जानने के लिए चेक करे –
अधिकतर विधार्थी अंग्रेजी भाषा के पेपर में कम अंक ला पाते है। जिसका प्रमुख कारण है अंग्रेजी विषय का आधा अधुरा ज्ञान होना। बैंक परीक्षा में अंग्रेजी की तैयारी के लिए दिए गए टॉपिक्स पर विशेष ध्यान दे जैसे की खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष – अप्रत्यक्ष काल, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य पूर्णव्यवस्थित करना (Sentence Rearrangement), त्रुटि सही करना इतियादी। सम्पूर्ण आईबीपीएस अंग्रेजी सिलेबस (IBPS English Syllabus) की जानकारी यहाँ चेक करे।
आईबीपीएस अंग्रेजी की तैयारी कैसे करे? बैंक परीक्षा अंग्रेजी व्याकरण टिप्स – ट्रिक्स
एसबीआई पीओ वेतन और भत्ते 2017 एसबीआई परीक्षा की तिथियां 2017
आईबीपीएस के लिए मात्रात्मक योग्यता की तैयारी कैसे करे?
Quantitative Aptitude = मात्रात्मक योग्यता। यह पेपर एक कठिन श्रेणी में आता है। और आपका सबसे ज्यादा टाइम  इसी टेस्ट के सवालो को हल करने में चला जाता है। डेटा व्याख्या (Data interpretation) इस पेपर का मुख्य भाग है। इसमें सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट आदि के प्रश्न करने को मिलेंगे। इसीलिए आपको शॉर्टकट फोर्मुले और ट्रिक्स पता होना आवश्यक है नही तो इस पेपर में आपका बहुत सारा समय गणना करने में ही खराब हो जाएगा।
ध्यान देने के मुख्य टॉपिक्स – डेटा इंटरप्रिटेशन, अनुक्रम और श्रृंखला, अनुक्रम और सीरीज, अनुपात, द्विघात समीकरण, संख्या प्रणाली (Number Series Tricks), अनुपात, प्रतिशत और औसत, सरलीकरण आदि। सम्पूर्ण आईबीपीएस मात्रात्मक योग्यता सिलेबस (IBPS Quantitative Aptitude Syllabus) की जानकारी यहाँ चेक करे।
आईबीपीएस परीक्षा के लिए कंप्यूटर की तैयारी कैसे करे?
बैंक परीक्षा में कंप्यूटर का विषय भी एक महत्वपूर्ण भाग है। यहाँ परीक्षक आपके कंप्यूटर ज्ञान और कौशल को परखने की पूरी कोशिश करेगा। इस विषय में भी अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते है।
मुख्य कंप्यूटर टॉपिक्स – कंप्यूटर बेसिक प्रश्न, ऑपरेटिंग सिस्टम कार्य, बुनियादी इंटरनेट ज्ञान और प्रोटोकॉल, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग ((LAN & WAN) शॉर्टकट एवं बेसिक ज्ञान, एमएस वर्ड, एमएस एक्सेल, एमएस पावर प्वाइंट, कम्प्यूटर शॉर्टकट आदि। आईबीपीएस परीक्षा कम्प्यूटर पाठ्यक्रम (IBPS Computer Syllabus) विस्तार से यहाँ चेक करे।
आईबीपीएस पीओ परीक्षा की तैयारी कैसे करे? आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षा की तैयारी
आईबीपीएस परीक्षा अध्ययन की योजना + टिप्स
“आईबीपीएस बैंक परीक्षा युक्तियाँ” (Tips) – सम्पूर्ण सिलेबस की जानकारी करने के बाद अब समय है टिप्स और ट्रिक्स जानने का ताकि हम आईबीपीएस की तैयारी आसानी से कर सके। इसके लिए आपको निचे दी गई बातो को ध्यान में रखना होगा। जाने घर बैठे आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करे?
सबसे पहली और जरुरी सीख तो यह है की आपको उचित योजना (Proper Planning) बनानी होगी की आपको कितने समय में क्या- क्या तैयार करना है। अधूरी योजना के साथ आप ज्यादा टॉपिक्स तैयार नही कर पाएँगे।
अपने आप को अप-टू-डेट रखना होगा। मतलब आपको डेली होने वाली अपने चारो और की जानकारी से अवगत रहना होगा जैसे की वर्तमान मामलों (Current Affairs), दैनिक घटनाओं और गतिविधियों खास तौर पर बैंकिंग और वित्त उद्योग से जुडी हुई। इसके लिए आप समाचार पत्र और पत्रिकाओ का सहारा ले सकते है। जाने आसान तरीके – आईबीपीएस परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स कैसे तैयार करे?
एक बार में एक ही टॉपिक का अध्ययन करे। एक टॉपिक ख़त्म होने के बाद ही दुसरे टॉपिक को हाथ लगाए नही तो आप दोनों को ही ढंग से तैयार नही कर पाएँगे। जिस भी टॉपिक को तैयार करे उसे पूरा करके ही छोड़ें।
उचित समय प्रबंधन (Proper Time Management) – हर विषय को अलग अलग समय में तैयार करने के लिए विभाजित करे। इससे आप सभी टॉपिक्स को उचित समय दे पाएँगे। हर रोज़ तैयारी करने के लिए समय निर्धारित करे। आईबीपीएस के लिए समय प्रबंधन युक्तियाँ (Time Management Tips) यहाँ चेक करे।
जितना हो सके उतना अभ्यास करे। इसके लिए आईबीपीएस प्रैक्टिस टेस्ट और मोक टेस्ट की सहायता ले। (Practice Makes Perfect) अभ्यास परिपूर्ण बनाता है।
सामान्य ज्ञान को अपना हथियार बनाए – सामान्य ज्ञान एक एसा विषय है जिसमे आप बैंकिंग एग्जाम में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हो। रोजाना पढ़ने की आदत डाले। समाचार पत्र, पत्रिकाए और कुछ सामान्य ज्ञान की अच्छी किताबे पढ़े जैसे प्रतियोगिता दर्पण और मनोरमा आदि। आईबीपीएस परीक्षा के लिए सामान्य ज्ञान की किताबे यहाँ चेक करे।
आईबीपीएस परीक्षा के पिछले सालो के प्रश्न पत्र का अध्ययन करे। जिससे आपको पेपर कैसा आने वाला है इसका सटीक ज्ञान होगा।
उचित आहार ले, अच्छी नींद ले और चिंता मुक्त रहे। परीक्षा के समय अपनी सारी चिन्ताओ और परेशानियों को एक तरफ रखे सिर्फ और सिर्फ अपनी तैयारी पर फोकस करे। ये भी जाने – आईबीपीएस इंटरव्यू परीक्षा की तैयारी कैसे करे?
जो भी स्टूडेंट्स बैंकिंग फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है उन सबको पढने की आदत डाल लेनी चाहिए। दी गई आईबीपीएस बैंक परीक्षा की तैयारी की जानकारी में अगर कुछ छुट गया हो तो अपने विचार निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में व्यक्त करे। कोई भी अन्य सुझाव, सवाल और अन्य किसी भी पूछताछ के लिए अपने विचार साझा करे। IBPS Official site – www.ibps.in आईबीपीएस परीक्षा से सम्बंधित अन्य पोस्ट चेक करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post