NTA Net JRF वाणिज्य (Commerce) Topic - Markrting Management
🔹 MCQ 1: Marketing Management
Statements / कथन:
1. The concept of Mix was originally introduced by Neil Borden.
मार्केटिंग मिक्स (विपणन मिश्रण) की अवधारणा मूल रूप से नील बोर्डन द्वारा प्रस्तुत की गई थी।
2. The 4Ps of marketing include Product, Price, Place, and Promotion.
विपणन के 4Ps में उत्पाद, मूल्य, स्थान और प्रचार शामिल हैं।
3. The extended marketing mix (7Ps) adds People, Process, and Physical Evidence.
विस्तारित विपणन मिश्रण (7Ps) में लोग, प्रक्रिया और भौतिक प्रमाण जोड़े जाते हैं।
Options / विकल्प:
A) Only 1 and 3 are correct / केवल 1 और 3 सही हैं
B) Only 2 and 3 are correct / केवल 2 और 3 सही हैं
C) Only 1 and 2 are correct / केवल 1 और 2 सही हैं
D) All 1, 2 and 3 are correct / 1, 2 और 3 सभी सही हैं
✅ Correct Answer / सही उत्तर: D) All 1, 2 and 3 are correct / 1, 2 और 3 सभी सही हैं
📘 Explanation / व्याख्या:
Neil Borden introduced the marketing mix concept, which was later popularized by E. Jerome McCarthy as the 4Ps model.
4Ps (Product, Price, Place, Promotion) सभी विपणन की मूल रणनीतियाँ हैं।
Services marketing में इसे 7Ps में विस्तारित किया गया, जिनमें People (लोग), Process (प्रक्रिया), Physical Evidence (भौतिक प्रमाण) जोड़े गए।
इसलिए तीनों कथन पूर्णतः सही हैं।
🔹 MCQ 2: Financial Management
Statements / कथन:
1. A higher debt-equity ratio indicates a greater financial risk for a firm.
अधिक ऋण-इक्विटी अनुपात किसी फर्म के लिए अधिक वित्तीय जोखिम को दर्शाता है।
2. Dividend irrelevance theory was proposed by Modigliani and Miller.
लाभांश अप्रासंगिकता सिद्धांत (Dividend Irrelevance Theory) मोडिग्लियानी और मिलर द्वारा प्रस्तावित किया गया था।
3. Net Present Value (NPV) considers the time value of money.
शुद्ध वर्तमान मूल्य (NPV) धन के समय मूल्य को ध्यान में रखता है।
Options / विकल्प:
A) Only 1 and 3 are correct / केवल 1 और 3 सही हैं
B) Only 2 and 3 are correct / केवल 2 और 3 सही हैं
C) Only 1 and 2 are correct / केवल 1 और 2 सही हैं
D) All 1, 2 and 3 are correct / 1, 2 और 3 सभी सही हैं
✅ Correct Answer / सही उत्तर: D) All 1, 2 and 3 are correct / 1, 2 और 3 सभी सही हैं
📘 Explanation / व्याख्या:
- जब किसी कंपनी का debt-equity ratio अधिक होता है, तो उस पर उधारी अधिक होती है और उसका वित्तीय जोखिम बढ़ जाता है।
- Modigliani और Miller ने यह सुझाव दिया कि एक कंपनी की लाभांश नीति फर्म के मूल्य को प्रभावित नहीं करती (Dividend Irrelevance Theory)।
- NPV (Net Present Value) निवेश परियोजनाओं का मूल्यांकन करते समय समय मूल्य की अवधारणा (Time Value of Money) को शामिल करता है।
तीनों स्टेटमेंट सही हैं इसलिए सही उत्तर D है।
Post a Comment